Jan Aadhar Family Ekyc Kaise Kare New Update लास्ट तारीख खत्म होने से, जाने प्रक्रिया

Jan Aadhar Card e KYC Kaise Kare Online

Jan Aadhar Card E KYC Kaise Kare Online: राजस्थान सरकार की ओर से जन आधार कार्ड धारकों को लेकर एक बड़ा अपडेट है। जन आधार कार्ड वाले व्यक्तियों को अपना जन आधार कार्ड ई-केवाईसी पूरा करना होगा। अन्यथा, राज्य के स्थानीय लोगों को आगामी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

आपको बता दें कि आप घर बैठे अपने सेलफोन से जन आधार कार्ड की केवाईसी कर सकते हैं। आपको किसी भी सरकारी या सीएससी सेंटर पर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस लेख में हम बताएंगे कि घर बैठे अपने जन आधार कार्ड के लिए ई-केवाईसी कैसे करें। पूरी प्रक्रिया जानने और ई-केवाईसी में किसी भी समस्या से बचने के लिए अंत तक पढ़ें।

जन आधार और केवाईसी को समझना:

प्रत्येक निवासी को एक अद्वितीय पहचान प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा जन आधार एक महत्वपूर्ण पहल है। इसका उद्देश्य नागरिकों को विभिन्न सेवाओं और सब्सिडी के वितरण को सुव्यवस्थित करना है। केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह व्यक्तियों की पहचान को सत्यापित करने, प्रदान की गई जानकारी की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने और सरकारी सेवाओं और योजनाओं तक निर्बाध पहुंच को सक्षम करने में मदद करता है।

ऑनलाइन केवाईसी तैयारी:

जन आधार के लिए ऑनलाइन केवाईसी प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हैं। इन दस्तावेजों में आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, पते का प्रमाण और कोई अन्य दस्तावेज शामिल हो सकते हैं जो जन आधार अधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, केवाईसी प्रक्रिया शुरू करने के लिए जन आधार की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर एक खाता बनाना एक शर्त है।

StepProcedure
1आधार पोर्टल पर लॉग इन करें – आधिकारिक आधार पोर्टल पर जाएं और अपने आधार नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।
2eKYC विकल्प चुनें – पोर्टल पर eKYC अनुभाग पर जाएँ।
3प्रमाणीकरण प्रकार चुनें – अपनी पसंद के आधार पर उचित प्रमाणीकरण विधि, जैसे फ़िंगरप्रिंट या ओटीपी चुनें।
4आधार नंबर दर्ज करें – अनुरोध के अनुसार अपना आधार नंबर और प्रासंगिक विवरण प्रदान करें।
5बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण – यदि फिंगरप्रिंट सत्यापन का विकल्प चुनते हैं, तो बायोमेट्रिक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
6ओटीपी जनरेट करें – ओटीपी चुनने पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। आगे बढ़ने के लिए ओटीपी दर्ज करें।
7ईकेवाईसी के लिए सहमति – ईकेवाईसी प्रक्रिया के लिए सहमति दें, यह स्वीकार करते हुए कि आपकी जानकारी अनुरोधकर्ता इकाई के साथ साझा की जाएगी।
8जानकारी की समीक्षा करें – सटीकता के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित विवरण सत्यापित करें।
9eKYC को अधिकृत करें – सत्यापन पूरा करने के लिए eKYC प्रक्रिया की पुष्टि करें और अधिकृत करें।
10ईकेवाईसी दस्तावेज़ डाउनलोड करें – एक बार सफल होने पर, अपने रिकॉर्ड के लिए ईकेवाईसी दस्तावेज़ डाउनलोड करें।
11सुरक्षित रूप से लॉगआउट करें – सुनिश्चित करें कि आप अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए आधार पोर्टल से सुरक्षित रूप से लॉगआउट करें।

Jan Aadhar Card E KYC करने में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर

जन आधार कार्ड की KYC ऑनलाइन कैसे करें 

दोस्तों अगर आप भी अपने जन आधार कार्ड की eKYC करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको ई-केवाईसी करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, हमने नीचे ई-केवाईसी करने की पूरी प्रक्रिया का विस्तार से वर्णन किया है। और आप आसानी से अपने जन आधार कार्ड का e-KYC कर सकते हैं।

  • सबसे पहले जन आधार कार्ड के लिए ई केवाईसी वेबसाइट पर जाएं।
  • आपको अपनी एसएसओ आईडी का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। 
  • लॉग इन करने के बाद आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।
  • जन आधार केवाईसी बटन पर क्लिक करें।
  • जन आधार कार्ड के लिए एक वेबपेज सभी विवरणों के साथ दिखाई देगा।
  • अपनी इच्छित जानकारी अपडेट करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया को परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए दोहराएँ।
  • सबसे नीचे आपको केवाईसी का विकल्प मिलेगा।
  • अपने जन आधार कार्ड के लिए केवाईसी पूरा करने के लिए इस पर क्लिक करें।

ऑनलाइन केवाईसी प्रक्रिया के लिए सुझाव:

आसानी से और बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन KYC प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, निम्नलिखित सुझावों पर विचार करें:

  • भेजने से पहले दर्ज की गई सभी जानकारी सत्यापित कर लें। त्रुटियों या विसंगतियों से बचने के लिए केवाईसी प्रक्रिया के दौरान दर्ज की गई जानकारी की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करते समय, सुनिश्चित करें कि स्कैन की गई प्रतियां उच्च गुणवत्ता वाली, स्पष्ट और पढ़ने योग्य हैं।

Read More – ESIC Number Kaise Pata Kare

जन आधार केवाईसी को पूरा करने के लाभ:

जन आधार केवाईसी को पूरा करने से कई लाभ मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • सरकारी सेवाओं और योजनाओं तक पहुंच: एक बार जब आपका केवाईसी पूरा हो जाता है, तो आप जन आधार से जुड़ी विभिन्न सरकारी सेवाओं, सब्सिडी और योजनाओं को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • सुव्यवस्थित सत्यापन प्रक्रियाएं: केवाईसी को पूरा करना यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पहचान सत्यापित है, सेवाओं और लाभों का लाभ उठाने के लिए भविष्य की सत्यापन प्रक्रियाओं को सरल बनाता है।
  • बढ़ी हुई सुरक्षा और प्रामाणिकता: केवाईसी को पूरा करके, आप जन आधार प्रणाली के भीतर जानकारी की सुरक्षा और प्रामाणिकता को बढ़ाने में योगदान करते हैं, जिससे पहचान से संबंधित धोखाधड़ी का खतरा कम हो जाता है।

Jan Aadhar Ekyc Family

राजस्थान की गहलोत सरकार ने सभी नागरिकों के लिए आधार ईकेवाईसी का आदेश जारी किया है। यह जन आधार कार्ड सेवाओं के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए है। आदेश के अनुसार, राजस्थान के सभी निवासियों को जन आधार कार्ड ई-केवाईसी पूरा करना होगा। आप जन आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

राजस्थान में सभी लोगों को जन आधार ई-केवाईसी पूरा करना होगा। आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं: स्वयं या ई-मित्र। हम आपको इसकी प्रक्रिया समझाएंगे.

  •  5 वर्ष से कम उम्र के प्रतिभागियों के लिए आधार और केवाईसी की आवश्यकता नहीं है।
  •  2.5 वर्ष से अधिक उम्र के सभी प्रतिभागियों के लिए आधार केवाईसी आवश्यक है।
  • यदि आपके पास यह नहीं है तो आप जन आधार की सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे। 
  • आधार केवाईसी प्रक्रिया के बाद, जन आधार की व्यक्तिगत पहचान संख्या को केवाईसीड आधार के साथ स्थायी रूप से जोड़ा जाएगा। इसे बाद में बदला नहीं जा सकता.
  • आधार नंबर को केवल सदस्य के साथ वेबलिंक करें और केवाईसी करने से पहले सभी विवरण जांच लें। 4. आधार केवाईसी के बाद, जन आधार को आधार में दिए गए विवरण से तस्वीर, नाम, लिंग और जन्म तिथि के साथ अपडेट किया जाएगा। जन आधार में दोबारा जानकारी अपडेट नहीं की जा सकेगी.

निष्कर्ष:

हमें उम्मीद है कि इस व्यापक गाइड ने आपको अपने जन आधार केवाईसी को ऑनलाइन पूरा करने के तरीके की स्पष्ट समझ प्रदान की है। बताए गए आसान चरणों का पालन करके, आप यह पक्का कर सकते हैं कि आपकी पहचान वेरीफ़ाई हो गई है, जिससे कई तरह के फ़ायदों और सेवाओं तक बिना किसी रुकावट के पहुँचने का रास्ता साफ हो गया है।

जन आधार केवाईसी की लास्ट डेट क्या है?

मैंने आखिरी बार अपना ज्ञान 31 जनवरी  में अपडेट किया था। जन आधार केवाईसी पूरा करने की लक्ष्य तिथि बदल गई है। नवीनतम केवाईसी समय सीमा के लिए संबंधित अधिकारियों या आधिकारिक जन आधार वेबसाइट से जांच करें।

घर बैठे KYC कैसे करे?

अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) की जरूरतों को घर बैठे पूरा करने के लिए, बैंकों द्वारा पेश किए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। मुख्य वेबसाइट पर जाएँ. आवश्यक पहचान पत्र ऑनलाइन भेजें। निर्देशित सत्यापन प्रक्रिया का पालन करें. अपने घर से सुचारू और गोपनीय केवाईसी प्रक्रिया के लिए एक सुरक्षित इंटरनेट लिंक सुनिश्चित करें।

जन आधार में केवाईसी कैसे होगी?

जन आधार में, आधार सत्यापन के माध्यम से केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित किया जाता है। लोग अपना आधार विवरण देते हैं। इसके बाद सिस्टम विवरण की डिजिटल रूप से पुष्टि करता है। यह सत्यापन प्रक्रिया को सुरक्षित, संरक्षित और प्रभावी बनाता है। यह ऑनबोर्डिंग प्रक्रियाओं को भी आसान बनाता है। यह विभिन्न बाजारों में ग्राहक पहचान पुष्टि की विश्वसनीयता बढ़ाता है। इससे डिजिटल प्रशासन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *